Tranding topics

Jharkhand Polytechnic 2020

Jharkhand Polytechnic 2020 Application Form, Exam Dates, Eligibility & Pattern


झारखंड पॉलिटेक्निक 2020 जो विश्वविद्यालय के परीक्षा सेल द्वारा मई के महीने में अस्थायी रूप से आयोजित किया जाता है। यह प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग या गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है, जो कॉलेजों के लिए झारखंड राज्य के अधिकार क्षेत्र में आता है। झारखंड पॉलिटेक्निक 2020-21 राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जो मई 2020 के महीने में अस्थायी रूप से आयोजित की जाती है। सभी इच्छुक, जो तारीखों, प्रवेश पत्र, आवेदन पत्र और परीक्षा पैटर्न के बारे में नवीनतम और प्रामाणिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं


Name of the Examination Polytechnic Entrance Competitive Examination (PECE)
Conducting Body Jharkhand Combined Entrance Competitive Examination Board (JCECEB)
Level of Exam State Level
Date of Exam 4th week of May 2020
Application Mode Online
Official Website jceceb.jharkhand.gov.in
Application form commences 3rd week of March
Submission of application form 3rd week of April
Admit card availability 4th week of April
Jharkhand Polytechnic 2020 exam 4th week of April


झारखंड पॉलिटेक्निक आवेदन फॉर्म 2020: Jharkhand Polytechnic Application Form 2020


झारखंड पॉलिटेक्निक 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जो विश्वविद्यालय के परीक्षा सेल द्वारा मार्च 2020 के महीने में अस्थायी रूप से जारी किया जाएगा। हर बार, आवेदन फॉर्म के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अप्रैल महीने में खत्म हो  जाएगी। सभी उम्मीदवारों को समय पर परीक्षा फॉर्म भरने की सलाह दी जाती है, क्योंकि कभी-कभी सर्वर व्यस्त हो जाता है। जिसके कारण  आप फॉर्म भरने से बंचीत रह जाते है ,
·         आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उपलब्ध होंगे।
  •          ऑफ़लाइन मोड के लिए आवेदन पत्र केवल डिमांड ड्राफ्ट का भुगतान करके झारखंड के डाकघरों के मुख्य या उप-डाकघरों से खरीद सकते हैं।
  •          जैसा कि सलाह दी जाती है कि जानकारी दर्ज करने के लिए केवल काले बॉल प्वाइंट का उपयोग करें।
  •          आवेदन पत्र को फाड़ना और मोड़ना नहीं है, इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा
  •          पंजीकरण शुल्क की राशि सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 800 रुपये और आरक्षित श्रेणी के छात्रों (एससी / एसटी / शारीरिक विकलांग) के लिए 400 रुपये होगी।
  •          उम्मीदवारों को झारखंड पॉलिटेक्निक परीक्षा के आवेदन पत्र में पूर्ण विवरण दर्ज करना होगा। विवरण हैं:

पात्रता मापदंड: Eligibility Criteria


झारखंड पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड से संबंधित सभी नियम और शर्तें ,
  •          राष्ट्रीयता: भारतीय नागरिक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  •          योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10 वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  •          प्रतिशत: उसे 10 वीं में न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  •          आयु सीमा: परीक्षा में आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं होगी।
  •         अधिवास: आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को झारखंड का स्थानीय या स्थायी निवासी होना चाहिए और उसी राज्य का अधिवास होना चाहिए।

संपर्क जानकारी
भरे हुए आवेदन पत्र को निम्नलिखित पते पर भेजा जाएगा:
परीक्षा नियंत्रक
झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड
विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिसर, नामकुम - तुपुदाना रोड
सरखा टोली, नामकुम, रांची (झारखंड) - 834 023

 झारखंड पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम :  Jharkhand Polytechnic Syllabus:


झारखंड पॉलिटेक्निक 2020 का सिलेबस 10 वीं कक्षा पर आधारित होगा। मूल रूप से, यह प्रश्न गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में आता है। सिलेबस सीबीएसई और स्टेट बोर्ड के पास आएगा।

परीक्षा पैटर्न: Exam Pattern


झारखंड पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न यहां पर दिया जाएगा , सभी उम्मीदवार  जांच कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न परीक्षा के लिए एक प्रकार का रोडमैप है, इसलिए सभी उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न की इसी तर्ज पर तैयार करनी चाहिए । इसके अलावा - परीक्षा पैटर्न कुछ महत्वपूर्ण तत्व प्रदान करता है, जैसे - समय अवधि, अंकन शैली, नहीं। इसलिए उम्मीद्बारों को इसकी सही जानकारी  प्राप्त करनी चाहिए



Question type MCQ
बिषय MathPhysicsChemistry
आधार 10 वी
समय 2 घंटे 30 मिनट
कुल प्रश्न 150
प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित नंबर 1
निगेटिव मार्किंग 0.25

प्रवेश पत्र: Admit Card


झारखंड पॉलिटेक्निक 2020 के लिए एडमिट कार्ड ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिन्होंने अपना आवेदन पत्र सही भरा है और समय सीमा से पहले इसे जमा करते हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के समय एडमिट कार्ड लेकर आएं। यहां एडमिट कार्ड का पूरा विवरण दिया गया है।

  •   ऑफ़लाइन मोड के लिए एडमिट कार्ड अस्थायी रूप से जारी किया जाएगा i
  •   ऑफ़लाइन मोड के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल 2020 में अस्थायी रूप से जारी किया जाएगा। ऑनलाइन मॉडम के लिए, उम्मीदवारों को मई 2020 तक इंतजार करना होगा।
  •   ऑनलाइन एडमिट कार्ड केवल प्रवेश परीक्षा के 4 से 5 दिनों से पहले अस्थायी रूप से जारी किए जाएंगे।
  •  ऑफलाइन मोड के लिए एडमिट कार्ड के वितरण में किसी भी देरी के लिए परीक्षा अधिकारियों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन मोड में जाएं, अगर उन्हें समय पर अपना एडमिट कार्ड नहीं मिलता है।
  •   अपने एडमिट कार्ड को साउंड कंडीशन में रखें, क्योंकि इसमें भविष्य के संदर्भों की आवश्यकता होती है। या सभी एस्पिरेंट्स एडमिट कार्ड की कम से कम 3 से 4 प्रतियाँ अपने पास रख सकते हैं, अगर वे एक को खो देते हैं।
  •    एडमिट कार्ड में विवरण शामिल है, जैसे - नाम, पिता का नाम, आवेदन संख्या, परीक्षा की तिथि और स्थान और अन्य विवरण।
  •   यदि कोई इच्छुक व्यक्ति एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ है, या उसे कोई विसंगतियां हैं, तो उन्हें तुरंत विश्वविद्यालय के परीक्षा कक्ष से संपर्क करना होगा।

झारखंड पॉलिटेक्निक परिणाम 2020: Jharkhand Polytechnic Result 2020


  •   झारखंड पॉलिटेक्निक 2020 की परीक्षा का परिणाम परीक्षा शुरू होने के 20 दिनों के बाद विश्वविद्यालय के परीक्षा सेल द्वारा घोषित किया जाएगा।
  •   परिणाम केवल ऑनलाइन मोड में प्रकाशित होगा। कुछ प्रमाणिकता दर्ज करने के बाद सभी उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकते हैं।
  •   परिणाम की अधिसूचना स्थानीय समाचार पत्रों और चैनलों को भी देगी, इसलिए उम्मीदवारों को परिणाम की अस्थायी तारीख पता होगी।

झारखंड पॉलिटेक्निक कटऑफ: Jharkhand Polytechnic Cutoff


झारखंड पॉलिटेक्निक 2020 की कट-ऑफ जल्द ही प्रवेश परीक्षा शुरू होने के बाद प्रकाशित होगी। यह वह पैरामीटर है जिसके द्वारा आपका प्रवेश न्याय करेगा। सभी उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि उन्हें पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए कट-ऑफ से अधिक अंक हासिल करने हैं। कटऑफ अंक कम से कम संभव अंक हैं जो प्रवेश परीक्षा में आकांक्षी द्वारा स्कोर करने के लिए अनिवार्य हैं। 
  •   कट-ऑफ को केवल ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा और कट-ऑफ जारी करने के लिए उम्मीदवारों को कोई पूर्व सूचना नहीं दी जाएगी।
  •  कुछ पैरामीटर हैं जिन पर परीक्षा अधिकारियों द्वारा कट-ऑफ का निर्धारण किया जाएगा, जैसे - अंकन की प्रवृत्ति, वार्षिक सेवन, परीक्षा का एक कठिनाई स्तर और साथ ही पिछले वर्ष का कट-ऑफ।





























No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.